By : Ashish Awasthi   |   11-03-2019    |    Views : 0005062



जानिए यूपी के किस जिले में कब—कब डाले जाएंगे वोट


लोकतंत्र के उत्सव का आगाज हो गया है। रविवार को निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। आम चुनाव की रणभेरी बजते ही पार्टियां पूरी तरह चुनाव प्रचार में जुट गई हैं। इस बार की लड़ाई 2014 के मुकाबले बहुत खास है। हम इसलिए यह कह रहे कि अभी दो महीने पहले हुए पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस ने तीन राज्यों में भारी जीत हासिल की थी। तभी से अनुमान लगाया जा रहा है आम चुनाव की लड़ाई कांग्रेस व बीजेपी कांटे की टक्कर है। फिलहाल 2019 के चुनाव के पहले चरण की शुरआत 11 अप्रैल से है। 
देशवासियों की नजर यूपी पर ज्यादा होंगी 
2019 में सात चरणों में चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होगी। पहला चरण 11 अप्रैल,दूसरा 18 अप्रैल, तीसरा 23 अप्रैल,चौथा 29 मई,पांचवां 6 मई,छठवां 12 मई और आखिरी यानी सातवां 19 मई को होगा। 23 मई को मतगणना होगी। निर्वाचन आयोग ने बड़े —बड़े राज्यों में सातों चरण में मतदान होंगे जबकि छोटे—छोटे राज्यों में पांच या तीन चरण में संपन्न हो जाएंगे। मगर सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश पर पूरे देशवासियों की नजरें होंगी। 
यूपी के किस जिले में कब—कब होगा मतदान
यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। यूपी में सभी सात चरणों में मतदान होगा। जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। पहले चरण में यूपी के गाजियाबाद,बिजनौर,मेरठ,बागपत,कैराना,गौतमबुद्ध नगर व सहारनपुर में वोट डाले जाएंगे। 
दूसरे चरण में आगरा,मथुरा,फतेहपुर सीकरी,नगिना,अमरोहा,हाथरस,अलीगढ़ व बुलंदशहर है। 
तीसरे चरण में मैनपुरी,पीलीभीत,फिरोजाबाद,एटा,बदायूं,आवलां,बरेली,मुरादाबाद,संभल व रामपुर का नाम शामिल है। चौथे चरण में कानुपर,कन्नौज,मिश्रिख,उन्नाव,फर्रूखाबाद,इटावा,शाहजहांपुर,खीरी, हरदोई, हमीरपुर, झांसी अकबरपुर व जालौन में मतदान होगा। पांचवे चरण में लखनऊ,बाराबंकी  रायबरेली,अमेठी,बांदा,सीतापुर,कौशांबी,धनौरा,सीतापुर,फतेहपुर,मोहनलालगंज,बहराइच,गोंडा,कैसरगंज व फैजाबाद में वोट पड़ेंगे। छठे चरण में आजमगढ़,इलाहाबाद,अंबेडकरनगर,श्रावस्ती,सुल्तानपुर,प्रतापगढ़,फूलपुर,डुमरियागंज,बस्ती,जौनपुर,मछलीशहर,लालगज,संतकबीरनगर व भदोही में मतदान संपन्न होंगे। सातवें व आखिरी चरण में वाराणसी,गोरखपुर,कुशीनगर,गाजीपुर,बलिया,सलेमपुर,घोसी,महाराजगंज,देवरिया,बांसगांव,मिर्जापुर व रार्बटसंगज में वोट पड़ेंगे।
यूपी में इन नेताओं की होगी अग्निपरीक्षा
देश का प्रधानमंत्री खासतौर पर यूपी से चुना जाता है। कहा यह भी जाता है अगर देश जीतना है तो उससे पहले आपको यूपी जीतना होगा। पिछली बार 2014 के चुनाव में कुछ ऐसा ही हुआ था बीजेपी ने यूपी को जीता फिर देश को जीत लिया। मगर 2019 की परीक्षा अग्निपरीक्षा है। इस परीक्षा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी,सोनिया गांधी,मुलायम सिंह व राजनाथ सिं ह तमाम नेताओं की साख दांव पर है।