By : Ashish Awasthi   |   08-03-2019    |    Views : 0005316



BCCI अनुबंध में धवन और भुवनेश्वर बड़ा झटका


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार देर रात को 2019-20 के लिए खिलाड़ियों के नए अनुबंध का ऐलान कर दिया है. नए अनुबंध के मुताबिक, ए प्लस श्रेणी में सिर्फ तीन खिलाड़ियों को ही रखा गया है, जिसमें कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. जबकि शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है.
गौरतलब है कि शिखर धवन का प्रदर्शन बीते एक साल में निराशाजनक रहा है, इसके अलावा भुवनेश्वर भी लगातार आउट ऑफ फॉर्म ही रहे हैं, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा. इसके अलावा युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को अच्छे प्रदर्शन का तोहफा मिला है और उन्हें ए श्रेणी में शामिल किया गया है.
ऋषभ पंत ने बीते कुछ समय में टेस्ट, टी-20 और वनडे में लगातार बढ़िया प्रदर्शन किया है, महेंद्र सिंह धोनी के बाद एक अच्छे टेस्ट विकेटकीपर-बल्लेबाज की जारी तलाश ऋषभ पंत के साथ ही खत्म हुई.
पुरुष टीम के अलावा बीसीसीआई ने महिला टीम के लिए भी नए अनुबंध का ऐलान किया है. महिला क्रिकेट टीम में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना और पूनम यादव को ग्रेड ए श्रेणी में जगह दी गई है.
बता दें कि इस अनुबंध के तहत महिला क्रिकेट में ग्रेड A वाले खिलाड़ियों को 50 लाख, ग्रेड B को 30 लाख और ग्रेड C को 10 लाख रुपये सालाना मिलते हैं। जबकि पुरुष क्रिकेट टीम को A+ ग्रेड में 7 करोड़ रुपये सालाना, A ग्रेड में 5 करोड़ रुपये सालाना, B ग्रेड में 3 करोड़ रुपये सालाना, C ग्रेड में 1 करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं।